सांसद रवि किशन के सौजन्य से ‘स्माइल ऑन व्हील्स’ मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को दिखाई हरी झंडी

  • यह गांवों में निशुल्क ओपीडी सेवाएं और दवाएं प्रदान करेगी
  • ‘स्माइल ऑन व्हील्स’ मोबाइल मेडिकल यूनिट्स गोरखपुर में 12 गांवों के लोगों को उपलब्ध होंगी

गोरखपुर। सांसद रवि किशन ने हाल ही में गोरखपुर में ‘स्माइल ऑन व्हील्स’ मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को हरी झंडी दिखाई । ये मोबाइल मेडिकल यूनिट्स गोरखपुर में स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करेंगी। इस कार्यक्रम की शुरुआत एमएसडी फार्मा द्वारा स्माइल फाउंडेशन के सहयोग से की गई है। हर मोबाइल मेडिकल यूनिट में एक योग्य डॉक्टर, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पॉइंट-ऑफ-केयर सेवाएँ और डायग्नोस्टिक सुविधाएँ उपलब्ध होंगी, जिनकी मदद से इन समुदायों में वंचित लोगों को निशुल्क ओपीडी सेवाएं और दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का पूरक बनकर उन्हें मजबूत बनाना है, ताकि ग्रामीण इलाक़ों में गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच और उपलब्धता बढ़ सके। साथ ही, इसका उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माँओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना, टीकाकरण, प्रसवपूर्व/प्रसवोत्तर देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सेकेंडरी एवं टर्शियरी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच बढ़ाना है। इन समुदायों में लोगों को स्वस्थ रहने के लिए निवारक उपायों, सरकारी कल्याण योजनाओं एवं स्वास्थ्य सेवा के अन्य पहलुओं के बारे में जागरूक बनाने के लिए सामुदायिक परामर्श सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों द्वारा स्वास्थ्य सेवा पर होने वाले खर्च, बीमार पड़ने की संभावनाओं को कम करने और स्वस्थ रहने की आदतों के विकास के लिए प्रयास किए जाएंगे। साथ ही माँओं के स्वास्थ्य में सुधार लाकर, अस्पताल में प्रसव को प्रोत्साहित किया जाएगा, और निदान की दरें बढ़ाकर संपूर्ण सामुदायिक स्वास्थ्य बढ़ाया जाएगा।
सांसद रवि किशन ने कहा, “मैं गोरखपुर में समुदायों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के हमारे मिशन में शामिल होने व सहयोग करने के लिए एमएसडी फार्मास्यूटिकल्स और स्माइल फाउंडेशन को धन्यवाद देता हूँ। मुझे विश्वास है कि इस कार्यक्रम द्वारा समाज के बच्चों, माँओं और आम जनता के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार आएगा।”
एमएसडी फार्मा इंडिया रीजन के मैनेजिंग डायरेक्टर, रेहान ए. खान ने कहा, “स्वास्थ्य सेवा की पहुँच बढ़ाने एमएसडी का मुख्य उद्देश्य है। हमें गोरखपुर में ‘स्माइल ऑन व्हील्स’ कार्यक्रम शुरू करने पर गर्व है। हमें विश्वास है कि इससे इन समुदायों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच बढ़ेगी। इस कार्यक्रम द्वारा हम सरकार के प्रयासों में मदद कर लोगों को उनके करीब जाकर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं।
एमएसडी इंडिया रीजन के चीफ फाइनेंसियल अफसर चाँद बेर्री ने कहा, “हम जिले में जनता की सेवा करने का अवसर देने के लिए संसद रवि किशनजी और गोरखपुर के अधिकारियों का धन्यवाद करते हैं | एमएसडी और स्माइल ऑन व्हील्स कार्यक्रम से हमारी कोशिश रहेगी की जनता के स्वास्थ्य मैं सुधार आए।”
पुनीत बाली, एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, स्माइल फाउंडेशन ने कहा, “अच्छी सेहत एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देना राष्ट्र के विकास का एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स – 3 में से एक है। हमें सरकार के प्रयासों में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की खुशी है। हम जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने के अवसर और सहयोग के लिए गोरखपुर में अधिकारियों और यूपी सरकार के तथा एमएसडी के आभारी हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *