कैंसर से डरने की जरूरत नहीं, बहुत लोगों ने इसे हराया है: पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने पंजाब के मोहाली में होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया है। फरीदाबाद में 2,600 बेड के अमृता अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सीधे पंजाब पहुंचे और अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद थे। इस अस्पताल में 300 बेड की सुविधा मौजूद है। इसके अलावा कैंसर के इलाज के लिए जरूरी सभी तकनीकी सुविधाएं भी यहां दी गई हैं। टाटा मेमोरियल सेंटर की ओर से 660 करोड़ रुपये की फंडिंग से इसे तैयार किया गया है। यह अस्पताल पंजाब के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के लोगों को बड़ी सुविधा देगा।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें कैंसर से घबराने की जरूरत नहीं है। मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूं, जिन्होंने इसे मात दी है। उन्होंने कहा कि कैंसर से लड़ाई में जिन भी चीजों की जरूरत होगी, वह सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन तब से अब तक 8 सालों में ही देश भर में 200 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हेल्थ सेक्टर में 6 चीजों पर फोकस कर रही है। ये हैं प्रिवेंटिव हेल्थकेयर, गांवों में भी सुविधाएं, हर जिले में मेडिकल कॉलेज और पैरामेडिकल्स की संख्या में इजाफा करना। इसके अलावा तकनीक के विस्तार और दवाओं की कम दाम में उपलब्धता भी हमारे एजेंडे में है। मोहाली में बने अस्पताल में एमआरआई, मैमोग्राफी, डिजिटल रेडियोग्राफी जैसी सुविधाएं रहेंगी। इससे लोगों को इलाज और उससे जुड़ी जांच के लिए भटकना नहीं होगा। बता दें कि पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में लंबे समय से कैंसर केयर हॉस्पिटल की मांग चल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.