देश में कोरोना के नए वैरियंट की दस्तक, ले‍किन देहरादून एयरपोर्ट पर नहीं शुरू हुई जांच

देश में कोरोना का नया वैरियंट पैर पसारने लग गया है। इसके बावजूद भी देहरादून हवाई अड्डे पर कोरोना जांच को लेकर अभी तक कोई तैयारी नहीं की गई है। यहां से प्रत्येक दिन विभिन्न शहरों के लिए उड़ानें संचालित होती हैं। विभिन्न शहरों से यात्री यहां पहुंच रहे हैं।

पूर्व में भी एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच समय से प्रारंभ न होने के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में तेजी से कोरोना का प्रकोप फैला था। जिस तरह से पड़ोसी देशों में यह बीमारी दोबारा अपना प्रकोप तेजी से दिखा रही है। भारत में मामले सामने आ रहे हैं।

उत्तराखंड में लगातार आवागमन करते रहते हैं विदेशी

देवभूमि उत्तराखंड में कई विदेशी लगातार आवागमन करते रहते हैं। इससे उत्तराखंड में भी कोरोना का नया वैरियंट पहुंच सकता है। बावजूद इसके यात्रियों की जांच के लिए हवाई अड्डे पर कोई व्यवस्था शुरू नहीं हो पाई है।

वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोईवाला के चिकित्सा अधिकारी डाक्टर के एस भंडारी का कहना है कि एयरपोर्ट पर कोरोना जांच के लिए अभी तक कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। यदि कोई आदेश मिलता है तो जांच प्रारंभ करवाई जाएगी।

प्रतिदिन 18 हवाई सेवाओं का है आवागमन

देहरादून हवाई अड्डे पर वर्तमान में लगभग 18 फ्लाइट रोजाना आवागमन कर रही हैं। जिसमें से मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, इलाहाबाद प्रमुख रूप से हैं। जिसके लिए इंडिगो, गो एयर, विस्तारा, एयर इंडिया आदि विमानन कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं।

देहरादून हवाई अड्डे पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या

देहरादून एयरपोर्ट पर लगातार यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में महामारी से पूर्व की यात्रियों की संख्या को पार करने के लिए देहरादून एयरपोर्ट तैयार है। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में हवाई अड्डे में लगभग कुल 13 लाख 25 हजार 931 यात्री आए।वहीं 2020- 21 में कोविड महामारी व लगातार लाकडाउन के चलते यह संख्या घटकर आधी लगभग 6 लाख 47 हजार 209 पहुंच गई। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021- 22 में नवंबर माह तक यह संख्या 10 लाख पार हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.