भाजपा के विधायकों पर दावेदार भारी: मौजूदा विधायकों से मिले दोगुने नंबर, वोट के हिसाब से तैयार किया पैनल

भाजपा ने उत्तराखंड विधानसभा की करीब 63 विधानसभा क्षेत्रों में टिकट का दावा ठोक रहे दावेदारों के पैनल खोल दिए हैं। पैनल में दावेदारों के लिए हुई वोटिंग में कई सिटिंग विधायक अन्य दावेदारों से पिछड़ गए। अब इनकी दावेदारी पर भाजपा केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड फैसला लेगा।

भाजपा ने सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में पैनल तैयार करने के लिए पर्यवेक्षक भेजे थे। सभी पर्यवेक्षकों ने आवंटित विधानसभा क्षेत्रों में रायशुमारी की और वोटिंग के जरिए दावेदारों का पैनल तैयार किया था। मौके पर ही इस बाक्स को सीलबंद कर प्रदेश नेतृत्व को भेजा गया था।

शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे से पार्टी मुख्यालय में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल की मौजूदगी में ये बाक्स खोले गए। रात आठ बजे तक यह प्रक्रिया जारी रही है। पार्टी ने दावेदारों के वोटिंग की गणना के लिए 14 टीमें गठित की थी। इन टीमों की गणना के दौरान कुछ दावेदारों को तो सौ नंबर में से नौ नंबर तक मिले हैं, जबकि कई ऐसे दावेदार भी मिले, जिन्हें सिटिंग विधायकों से दोगुना वोट मिले।वोट के हिसाब से तैयार किया पैनल 
सूत्रों ने बताया कि वरीयता क्रम में जिस दावेदारों को जितने वोट हासिल हुए, उसी के अनुसार पैनल तैयार किया गया। इस दौरान प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार भी मौजूद रहे। उधर, संपर्क करने पर पैनल बनाने के मानिटरिंग का जिम्मा देख रहे व सांसद नरेश बंसल ने कहा कि जिस आधार पर जिन दावेदारों को वोट (नंबर) मिले थे, उसी फार्मूले के आधार पर पैनल में उनका नाम अंकित किया गया। बताया कि लगभग 63 विधानसभा क्षेत्रों का पैनल तैयार कर लिया गया है। शनिवार को भाजपा कोर ग्रुप में इन दावेदारों के नामों पर चर्चा की जाएगी और फिर पैनल केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड को भेजा जाएगा।

सीएम और मंत्रियों को सबसे ज्यादा नंबर
सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी समेत सभी मंत्रियों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के पैनल में सबसे ज्यादा नंबर मिले हैं। उन्हें अन्य दावेदारों से दो से तीन गुने ज्यादा नंबर मिले हैं। इससे साफ संकेत मिल रहे हैं कि इनके टिकट पर कोई खतरा नहीं है।

इनसे ली गई थी राय 
पार्टी पर्यवेक्षकों ने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के सभी मंडल अध्यक्षों के अलावा उनकी टीम, जिला इकाई और उस क्षेत्र में रहने वाले प्रदेश पदाधिकारी की राय ली थी। इन कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्रों के पंसदीदा दावेदारों को नंबर दिए । उनके नंबरों के आधार पर ही केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड के लिए पैनल तैयार किया जाएगा।

टिकटों को लेकर जोशी, धामी, व कौशिक में मंथन
पार्टी हाईकमान को पैनल भेजने से पहले भाजपा के दिग्गजों में दावेदारों के नाम को लेकर चर्चा की गई। सूत्रों ने बताया कि शाम साढ़े छह बजे से डालनवाला स्थित एक फ्लैट में यह मंथन हुआ। इस फ्लैट में उत्तराखंड चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी रह रहे हैं। सीएम पुष्कर धामी अपने हल्द्वानी दौरे से लौटकर सीधे इसी प्लैट में पहुंचे। वहां पहले से प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और प्रदेश महामंत्री (संगठन) अजेय कुमार मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि बैठक में विधानसभा दावेदारों के नाम पर चर्चा की गई। देर रात तक यह बैठक जारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.