यूपी-उत्तराखंड में नई सरकार के गठन के लिए बीजेपी में मंथन तेज, अमित शाह और राजनाथ बने पर्यवेक्षक

यूपी-उत्तराखंड समेत चार राज्यों में बीजेपी को मिली जीत के साथ ही सरकार गठन पर मंथन तेज हो गया है। बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक शुरू हो चुकी है। सभी राज्यों में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों की घोषणा कर दी गई है।

प्रचंड और ऐतिहासिक जीत के साथ यूपी में लौटी बीजेपी के विधायकों के नए नेता के चुनाव के लिए गृहमंत्री अमित शाह को पर्यवेक्षक बनाया गया है। यहां पर पार्टी के उपाध्यक्ष और झारखंड के पूर्व सीएम सहायक पर्यवेक्षक बनाए गए हैं। उत्तराखंड के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक बनाया गया है। विदेश मंत्री मिनाक्षी लेखी को सह पर्यवेक्षक नियुक्त की गई हैं।

माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में जल्द ही विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी। यूपी में तो सीएम योगी के नाम पर औपचारिक मुहर लगेगी लेकिन उत्तराखंड को लेकर पेच फंसा बताया जा रहा है। कार्यवाहक सीएम धामी के चुनाव हारने के कारण यहां कई दावेदार सामने आ गए हैं।

यूपी उत्तराखंड के साथ ही मणिपुर और गोवा के लिए भी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति हो गई है। मणिपुर के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को पर्यवेक्षक और कानून मंत्री किरन रिजीजू को सह पर्यवेक्षक बनाया गया है। इसी तरह गोवा के लिए कृषिमंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर को पर्यवेक्षक और डेरी मंत्री एल मरुगन को सह पर्यवेक्षक बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.