बादल फटने के बाद स्थगित अमरनाथ यात्रा फिर शुरू होगी, जानें कब होंगे बाबा के दर्शन

खराब मौसम और बादल फटने की घटना के बाद अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई थी। अब श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक 11 जुलाई यानी सोमवार से यात्रा फिर से शुरू कर दी जाएगी। यह नुनवान बेस कैंप, पहलगाम से शुरू होगी। बालताल और नुनवान दोनों ही तरफ से चॉपर की सेवा उपलब्ध रहेगी।

बता दें कि अमरनाथ गुफा के पास ही शुक्रवार को बादल फट गया जिसकी वजह से आई बाढ़ में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। जद्दोजेहद के बाद सैकड़ों लोगों को बचाया गया और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद यात्रा को रोक दिया गया और नए जत्थों की रवानगी पर रोक ला दी गई।

बता दें कि 30 जून से दो मार्गों से 43 दिवसीय वार्षिक अमरनथ तीर्थयात्रा शुरू हुई थी। पहला रास्ता दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में नुनवान से होकर जाता है जो कि 48 किलोमीटर लंबा है। वहीं दूसरा रास्ता मध्य कश्मीर के गांदरबल में बालटाल से है जो कि 14 किलोमीटर छोटा है। 11 अगस्त को अमरनाथ यात्रा खत्म हो जाएगी।

बता दें कि शुक्रवार को मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अलर्ट यानी ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। हालांकि अमरनाथ गुफा के पास उसदिन बादल फट गया जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.